IPS Officer कैसे बनें? | आईपीएस ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है?

IPS Officer kaise bane in Hindi: आईपीएस ऑफिसर पुलिस का एक अधिकारी होता है आईपीएस का पूरा नाम इंडियन पुलिस सर्विस होता है आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वे आईपीएस ऑफिसर बने इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको आईपीएस ऑफिसर बनने से लेटर पूरी जानकारी देंगे जैसा कि आईपीएस ऑफिसर कौन होता है और इन्हें क्या काम करना होता है इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए फिजिकल रिक्वायरमेंट्स क्या होती है भर्ती प्रक्रिया क्या होती है और इन्हें कितनी सैलरी मिलती है आदि तो अगर आप भी एक आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

IPS Officer kaise bane in Hindi
IPS Officer kaise bane in Hindi

आईपीएस ऑफिसर कौन होता है और उनका काम करना होता है?

IPS का पूरा नाम Indian Police Service होता है और एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा उसके बाद फिजिकल टेस्ट पास फिर ट्रेनिंग पास करनी होती है तभी आप एक आईपीएस ऑफिसर बन पाते हैं जिस क्षेत्र में एक आईपीएस ऑफिसर की ड्यूटी लगती है उस क्षेत्र में हो रहे सभी प्रकार के मामले को सुलझाने का काम एक आईपीएस ऑफिसर का होता है।

Pediatrician कैसे बनें?

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए?

अगर आप एक आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको 12th पास करना होता है 12th पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होता है ग्रेजुएशन आप किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हैं उसके बाद आप आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी का एग्जाम दे सकते हैं और UPSC का एग्जाम देने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है इसके लिए आपकी आयु 18 साल से 30 साल के बीच में होनी चाहिए आईपीएस बनने के लिए यूपीएससी का एग्जाम भारत, भूटान और नेपाल के लोग दे सकते हैं।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या होती है?

अगर आप एक आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यूपीएससी का एग्जाम पास करना होता है आईपीएस ऑफिसर बनने के तीन स्टेप होते हैं इसमें सबसे पहले आपका प्रीलिम्स एग्जाम होता है फिर मेंस एग्जाम होता है और लास्ट में इंटरव्यू होता है अगर आप इन सभी तीनों स्टेप्स को पास कर लेते है उसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए मसूरी और हैदराबाद शहर में भेजा जाता है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको आईपीएस की पोस्ट दे दी जाती है।

प्रीलिम्स एग्जाम

इसमें आपके दो पेपर कराए जाते हैं जो 200-200 नंबर के होते हैं इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं अगर आप प्रीलिम्स एग्जाम पास करते हैं तभी आपका सेलेक्शन मेन्स एग्जाम के लिए होता है।

मेन्स एग्जाम

इसमें आपके टोटल 9 पेपर कराए जाते हैं जिसमें से आपको लिखित परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू भी पास करना होता है ये पेपर पास करना थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है और एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको मेंस एग्जाम में अच्छे नंबर लाना होता है।

इंटरव्यू

अगर आप प्रीलिम्स एग्जाम और मेन्स एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए कॉल आता है इंटरव्यू 45 मिनट का होता है और इसमें आप से इंटरव्यूअर घूमा घूमा के प्रश्न पूछते हैं अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट्स क्या रखी गई है?

एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए जनरल पुरुष कैंडिडेट की हाइट 165 सेंटीमीटर, ओबीसी और एससी/एसटी पुरुष कैंडिडेट की हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए इसके अलावा जनरल महिला कैंडिडेट की हाइट 150 सेंटीमीटर, ओबीसी और एससी/एसटी महिला कैंडिडेट की हाइट 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

पुरुष कैंडिडेट का चेस्ट 84 सेंटीमीटर और महिला कैंडिडेट का चेस्ट 79 सेंटीमीटर होना चाहिए आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपकी आंखें एकदम सही होनी चाहिए आँखों में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

आईपीएस ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है?

एक आईपीएस ऑफिसर के पद पर काम करने वाले व्यक्ति को हर महीने लगभग 56,000 रुपये सैलरी मिलती है इसके अलावा अगर आपका प्रमोशन इंस्पेक्टर या डीजीपी के पद पर होता है तो आपकी सैलरी भी बढ़ जाती है इसके अलावा एक आईपीएस अधिकारी को कई सारे भत्ते भी मिलते हैं।

MRI टैक्नीशियन कैसे बने?

आज आपने क्या सीखा?

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको आईपीए IPS Officer kaise bane in Hindi से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है उम्मीद है कि आपको अच्छे समझ में आ गई होगी इसके अलावा अगर आप किसी नई पोस्ट के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो हमें कमेंट में बता सकते हैं।

Leave a Comment